Skin Care Tips: पार्लर जानें का नहीं है वक्त, तो इस दिवाली इन घरेलू नुस्खों से बढ़ाए अपने चेहरे का निखार

त्‍योहार के इस मौसम में हर कोई चाहता है कि वह सबसे अलग और सुंदर लगे। ऐसे में आप घर में ही कुछ घरेलु नुस्‍खे अपनाकर हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्क्नि (Beauty Tips For Your Skin) पा सकती हैं। यहां जानिए उनकी पूरी लिस्ट।

Author   |     |     |     |   Updated 
Skin Care Tips: पार्लर जानें का नहीं है वक्त, तो इस दिवाली इन घरेलू नुस्खों से बढ़ाए अपने चेहरे का निखार
दिवाली पर ग्लोइंग स्किन पाने के उपाय (फोटो-पिक्साबे)

इस समय देश के कोने-कोने और चारों तरफ दीवाली की धूम मची हुई है। ऐसे में क्या आपने भी अपने को स्टाइलिश या सबसे हटकर दिखने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं? यदि आपका जवाब हां में हैं तो बहुत ही बढ़िया यदि उत्तर नहीं है, तो परेशान होने का नहीं। हमने अब आपका पूरा इंतजाम कर दिया है। कई बार तैयारियों के बीच पार्लर जाना नहीं हो पाता। लेकिन ऐसे में एक रास्ता बचता है घेरलू नुस्खों का। जी हां, यदि समय रहते आप सही सौंदर्य उत्पादों को चुनती हैं तो यकीनन आपकी त्वचा इस दिवाली दमकती-निखरती नजर आएंगी। ऐसे में बस आपको जरूरत है अपनी सुंदरता की जरूरतों को पूरा करने के लिए कुछ समय की। तो अब पक्का ये सोच रहे होंगे कि शुरुआत करें तो करें कैसे, तो चलिए हम आपको बता देते हैं।

इस दिवाली, अपनी त्वचा को प्यार से देखभाल करें और इसकी ज़रूरतों का ख्याल रखें और पूरे त्योहार के समय खूबसूरत दिखें। याद रखें कि जहां सौंदर्य उत्पाद आपकी सुंदरता को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे, वहीं ध्यान नहीं दिया तो इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

इन बातों पर ध्यान दें…

सबसे पहले सुंदर त्वचा के लिए रूखी और डेड स्किन पर डेली क्लींजिंग करें।

एक बेहतर एक्शन नाइट क्रीम को चुनें।

समस्या मुक्त त्वचा के लिए अपनी स्किन से मिलता जुलता टोनर चुनें।

अपनी त्वचा को समय-समय पर डिटॉक्स करें

त्वचा की देखभाल के टिप्स (Skin Care Tips)

अपने चेहरे को दो से तीन बार से ज्यादा न धोएं।

सूखी त्वचा वाले लोग प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग फैक्टर (NMF) नहीं बनाते हैं, जिससे आपकी त्वचा शुष्क और सुस्त दिखती है।

तैलीय त्वचा वालों के लिए मुँह धोने से आपकी तेल ग्रंथियां (वसामय ग्रंथियां) ओवरड्राइव में चली जाएंगी और अधिक तेल का उत्पादन होगा।

चेहरे पर बर्फ के टुकड़े रगड़ने से पसीना आना कम हो जाता है और इससे आपका मेकअप रूखा नहीं हो सकता। वाटर-प्रूफ मस्कारा और आई-लाइनर्स का प्रयोग करें, यह मेकअप को लंबे समय तक चलने देता है।

इन घरेलू इस्तेमाल से पाएं दमकती त्वचा

मसूर की दाल को कच्चे दूध या पानी में कुछ घंटो के लिए भिगों दे। जब ये अच्छे से फूल जाएं तो इसे दूध में पीस ले और चाहें तो थोड़ा सा केसर भी मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर छोड़ दें। जब ये पेस्ट अच्छे से सूख जाए तो चेहरे को सादे पानी से धो लें। चेहरे पर इंस्टेंट निखार लाने में ये पैक बहुत मददगार है।

शहद और नींबू की कुछ बूंदों को मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। नींबू जहां चेहरे पर जमी गंदगी की हटाने का काम करेगा। वहीं शहद त्वचा को माइश्चर देगा। कुछ देर चेहरे पर मसाज करके ऐसे ही छोड़ दें। अब चेहरे को पानी से धो लें। इस आसान से उपाय से आपका चेहरा दमक उठेगा।

1/2 चम्मच ऐक्टिवेटिड चारकोल पाउडर, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच गुलाब जल, 1चम्मच दही। इन सारी चीजों को एक साथ अच्छे से मिला लें। अब जब यह पेस्ट बन जाए तब इसे अपने चेहरे पर फ़ेस मास्क की तरह लगगा लें। इस पेस्ट को करीब 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें। चेहरे पर ग्लो लाने का ये अच्छा विकल्प है।

चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो चाहिए तो दही और बेसन का पैक सबसे कामयाब नुस्खा है। एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी और दही का प्रयोग करके पैक बना लें और इसे चेहरे और गले पर लगाएं। जब पैक अच्छे से सूख जाए तो इसे पानी से धो ले। इस पैक के इस्तेमाल से चेहरा दमक उठेगा।

ये भी पढ़ें: Makeup Tips: त्योहार के सीजन में इन एक्ट्रेस के लुक्स को करें फॉलो, ये हैं मेकओवर की शानदार टिप्स

पाना चाहते हैं खूबसूरत बाल और गाल तो बस रोज सुबह उठकर ग्रीन टी को करें अपनी डाइट में शामिल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , , , ,

Leave a Reply