Health Tips: डायबिटीज की परेशानी सिर्फ मीठा खाने से नहीं, इन 5 वजह से भी हो सकती है

डायबिटीज (Diabetes Causes) सिर्फ ज्यादा मीठा खाने की वजह से ही नहीं होती है, बल्कि इसके पीछे और भी कई कारण हो सकते हैं। आप भी जानिए इनके बारे में और रहिए सतर्क।

Author   |     |     |     |   Updated 
Health Tips: डायबिटीज की परेशानी सिर्फ मीठा खाने से नहीं, इन 5 वजह से भी हो सकती है
डायबिटीज के कई करण होते हैं(फोटो: पिक्साबे)

डायबिटीज (Diabetes Causes) से आजकल सिर्फ बूढ़े नहीं, बल्कि युवा पीढ़ी भी तेजी से शिकार हो रही हैं। अक्सर डायबिटीज की वजह ज्यादा मीठा खाना माना जाता है। लेकिन सिर्फ इसी कारण से नहीं, बल्कि और कई वजह हैं, जो इस बीमारी को बुलावा देती हैं। यहां जानिए किन कारणों से डायबिटीज की परेशानी होती है।

नोट- सबसे पहले आपको बता दें कि डायबिटीज (Diabetes Types) दो तरह की होती है। टाइप ए और टाइप बी। जब शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र इन्सुलिन पैदा करने वाली कोशिकाओं को खत्म कर देता है तो उसे टाइप ए, डायबिटीज कहा जाता है। वहीं, टाइप 2 डायबिटीज में शरीर के अन्दर इन्सुलिन का निर्माण तो होता है पर वह शरीर की आवश्यकता के अनुसार नहीं होता। पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन ना बनने की वजह से शरीर में शुगर लेवर बढ़ जाता है।

ये हैं इसके कारण-

1. जंक या फास्ट फूड इसकी एक वजह हो सकती है। इस तरह के खाने में फैट काफी मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर में कैलोरी जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती है। इससे आप मोटापे का शिकार होते हैं। मोटापे की वजह से कई बार इन्सुलिन उस मात्रा में नहीं बन पाती और शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है।

2. जैसा कि मोटापा बढ़ने की वजह से आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन ना बनने की वजह से शरीर में शुगर लेवर बढ़ जाता है। इससे आपको डायबिटीज का खतरा होता है। इसलिए अपने वजन पर हमेशा कंट्रोल रखें। एक्सरसाइज करें।

3. जब शरीर का पेंक्रियाज ग्रंथी सही तरीके से काम नहीं करता है तब भी ये परेशानी होती है। असल में इस ग्रंथी से कई हार्मोंस निकलते हैं, इन्हीं में से हैं इंसुलिन और ग्लूकान। इंसुलिन शरीर के अन्य भागों में शुगर पहुंचाने का काम करती है। इंसुलिन के कम निर्माण से खून में शुगर अधिक हो जाती और ये परेशानी होती है।

4. डायबिटीज कई बार जेनेटिकल यानि अनुवांशिक वजह से भी होती है। अगर आपके घर में आपके माता-पिता या भाई-बहन किसी भी सदस्य को ये परेशानी है, तो चांसेज होते हैं कि आपको भी ये बीमारी अपना शिकार बना सकती हैं। इसलिए शुगर टेस्ट रेग्युलर कराएं।

5. अगर आप अपना ज्यादातर वक्त बैठकर बिताते हैं, तो चांसेज है कि आगे चलकर आप इस बीमारी का शिकार हो सकते हैं। ऐसा इसलिए कि जब आप कोई शारीरिक मेहनत नहीं करते हैं, तो कई बार शारीरिक ऊर्जा कम होने से खून में शुगर जमा होता चला जाता है। इससे डायबिटीज की समस्या होती है।

जानिए डायबिटीज के  क्या लक्षण होते हैं…

वीडियो में देखिए लहसुन के सेहत से जुड़े फायदे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , ,

Leave a Reply