Health Tips: शरीर में ये लक्षण नजर आते ही हो जाएं सतर्क, आप डायबिटीज के हो सकते हैं शिकार

डायबिटीज (Diabetes Symptoms) का अगर शुरुआत में ही इलाज न कराया जाए, तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। यहां जानिए ऐसे लक्षण जो इस बीमारी (Health Tips) की तरफ इशारा करते हैं और नजर आते ही तुरंत चेकअप कराएं और डॉक्टर की सलाह लें।

Author   |     |     |     |   Updated 
Health Tips: शरीर में ये लक्षण नजर आते ही हो जाएं सतर्क, आप डायबिटीज के हो सकते हैं शिकार
डायबिटी के लक्षण नजर आते ही सतर्क हो जाइए(फोटो: पिक्साबे)

पिछले कुछ सालों में भारत में डायबिटीज (Diabetes Symptoms) का खतरा काफी बढ़ चुका है। हर साल भारत में इसके करोड़ों मामले देखने मिलते हैं।टाइप 1, टाइप 2 और और गेस्टेशनल डायबिटीज (Gestational Diabetes) ये तीन तरह की होती है। टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज बेहद जानलेवा होती है। वहीं, गेस्टेशनल डायबिटीज गर्भावस्था के दौरान होती है।

इसके कई कारण (Causes Of Diabetes) जैसे खराब लाइफस्टाइल, तनाव, सिगरेट और शराब का सेवन, डिप्रेशन  होता है और कई बार ये जेनेटिकल भी होती है। डायबिटीज का अगर शुरुआत में ही इलाज ना कराया जाए, तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए यहां जानिए ऐसे लक्षण जो इस बीमारी की तरफ इशारा करते हैं और नजर आते ही तुरंत चेकअप कराएं और डॉक्टर की सलाह लें।

1. अगर पर्याप्त मात्रा में हर रोज पानी पीने के बाद भी आपको तुरंत-तुरंत प्यास लगे या गला और मुंह सूखे, तो सावधान हो जाएं। इस लक्षण के नजर आते ही समझ जाए की बीमारी की शुरूआत हो चुकी है।

2. डायबिटीज में जब ज्यादा शुगर इकठ्ठा हो जाता है, तो ये पेशाब के रास्ते से बाहर आता है। अगर आपको जरूरत से ज्यादा पेशाब लगे या बार-बार वॉशरूम जाना पड़े, तो ये डायबिटीज की तरफ इशारा करता है।

3. अगर पर्याप्त नींद लेने के बाद भी आपको हर वक्त थकान महसूस हो या सुबह उठने के बाद सिर भारी लगे और महसूस हो कि नींद पूरी नहीं हुई है, तो ये आपके शरीर में शुगर मात्रा बढ़ने यानि डायबिटीज का इशारा है।

4. डायबिटीज के एक शुरुआती लक्षण है आंखों की रोशनी कमजोर होना। अगर आपको अचानक चीजें धुंधली नजर आनी लगे, तो आंखों के चेकअप के अलावा एक बार शुगर टेस्ट भी जरूर कराएं।

5. इसमें आपको काफी भूख लगती है। अगर पहले की अपेक्षा आपको भूख ज्यादा लगने लगी हो, तो चेकअप एक बार जरूर कराएं। इसके अलावा, इसमें खाने के बावजूद भी आपका वजन लगातार कम होने लगता है। अचानक वजन घटने लगे, तो सतर्क हो जाएं।

6. अगर आपके शरीर में किसी घाव या चोट को भरने में वक्त लग रहा हो, तो ये बताता है कि आपके शरीर में शुगर लेवल बढ़ गया है और आप डायबिटीज के शिकार हो चुके हैं। ऐसा नजर आए तो चेकअप कराएं।

जानिए साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण…

वीडियो में देखिए लहसुन के सेहत से जुड़े फायदे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply