Health Tips: क्या होता है सर्वाइकल कैंसर? जानिए इसके लक्षण और इस जानलेवा बीमारी से बचने के उपाय

सर्वाइकल कैंसर (What Is Cervical Cancer), जो महिलाओं में देखने मिलता है ये जानलेवा होता है। लेकिन इससे आप इस गंभीर बीमारी की चपेट में आने से खुद को बचा सकती हैं। जानिए इसके लक्षण और बचने (Cervical Cancer Symptoms And Precautions) के तरीके।

Author   |     |     |     |   Published 
Health Tips: क्या होता है सर्वाइकल कैंसर? जानिए इसके लक्षण और इस जानलेवा बीमारी से बचने के उपाय
सर्वाइकल कैंसर के लक्षण और बचाव के बारे में जानिए(फोटो:फेसबुक)

कैंसर (Cancer Sympotoms Types And Precautions) एक जानलेवा बीमारी होती है मगर शुरुआत में ही इसके बारे में आपको मालूम चल जाए, तो वक्त पर इसका इलाज कराकर आप इससे बच सकते हैं। इसके कई प्रकार होते हैं। इन्हीं में से एक होता है सर्वाइकल कैंसर (What Is Cervical Cancer), जो ज्यादातर महिलाओं में देखने मिलता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 15 से 44 साल की उम्र की महिलाओं में ये बीमारी सबसे ज्यादा देखने मिलती है और उनकी मौत का ये आज दूसरा सबसे बड़ा कारण बन चुका है।

सर्वाइकल (Cervical Cancer Symptoms And Precautions) एरिया में होने की वजह से इसे सर्वाइकल कैंसर कहते हैं। गर्भाशय में कोशिकाओं का अनियमित बढ़ोतरी होने के कारण होता है। कई बार ये ह्यूमन पैपीलोमा वायरस यानी एचपीवी के कारण भी होता है। इसके अलावा, स्मोकिंग, बार-बार होने वाली प्रेग्नेंसी, एक से ज्यादा पार्टनर के साथ फिजिकल रिलेशन (Physical Relation Tips) बनाना इसकी ऐसी कई वजह होती हैं।

2018 में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर साल करीब 74 हजार महिलाएं इस जानलेवा बीमारी का शिकार होती हैं। वहीं, वुमन हेल्थ जर्नल की रिपोर्ट की मानें, तो ज्यादातर महिलाएं इसकी जांच नहीं कराती हैं जिस वजह से ये फैलते जाता है और जानलेवा साबित होता है। इसलिए वक्त रहते इसका इलाज कराना जरूरी होता है ताकि आप खुद को इसकी चपेट में आने से रोक सकें।

इससे बचने के लिए महिलाओं को नियमित रूप से अपना चेकअप करना चाहिए। इसके साथ ही, हर तीन साल पर पैप स्मीयर टेस्ट कराएं। एचपीवी वायरस से बचने के लिए टीके लगवाए। सिगरेट से दूर रहें और फिजिकल रिलेशन बनाते वक्त सुरक्षा का इस्तेमाल करें। पेडू के दर्द को नजरअंदाज ना करें। सही वक्त पर इसके इलाज के लिए जरूरी होता है कि आप इसके लक्षणों को जानें। ये लक्षण नजर आते ही आप तुरंत चेकअप कराएं।

सर्वाइकल कैंसर में कई बार योनि से असामान्य तरीके से ब्लीडिंग होती है। इसके अलावा, शारीरिक संबंध बनाते वक्त ब्लड आना या तेज दर्द होना, वेजाइना से अक्सर व्हाइट बदबूदार डिस्चार्ज होना, पीरियड के वक्त काफी ज्यादा दर्द हो तो हल्के में ना लें और पेशाब की थैली में भी दर्द होना इसका एक बड़ा लक्षण है। पहले एचपीवी के टीकाकरण के तीन डोज आते थे, लेकिन अब इसका सिर्फ एक डोज आता है।

 इस टीकाकरण को डॉक्टर की सलाह पर आप जितना जल्दी ले लेंगी आपको सर्वाइकल कैंसर का खतरा उतना कम हो जाएगा। इसे भी पोलिओ के टीके की तरह ही आप चाहे तो कम उम्र में भी ले सकती हैं, लेकिन हां, इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

कैंसर आपको छू भी नहीं सकेगा, हर रोज पिएं इस सब्जी का जूस, जानिए कैसे करें इसे इस्तेमाल…

वीडियो में देखिए लहसुन के सेहत से जुड़े फायदे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply