Brown Rice Benefits: पोषक तत्वों का खजाना हैं ब्राउन राइस, इसके इन फायदों से अनजान होंगे आप

चावल खाने से वजन बढ़ता है, चावल खाने से नींद आती है, लोग हमेशा से इस तरह की भ्रांतियों को सच मानते आ रहे हैं। क्या आपने ब्राउन राइस (Brown Rice Benefits) और इसके फायदों के बारे में सुना है। अगर नहीं, तो यह खबर आपके लिए ही है।

Author   |     |     |     |   Updated 
Brown Rice Benefits: पोषक तत्वों का खजाना हैं ब्राउन राइस, इसके इन फायदों से अनजान होंगे आप
ब्राउन राइस। (फोटो- ट्विटर)

देश के लगभग सभी राज्यों में चावल खूब चाव से खाया जाता है। साउथ इंडियन स्टेट्स की बात करें, तो एक समय था जब आंध्र प्रदेश को देश का ‘राइस बाउल ऑफ इंडिया’ कहा जाता था। इस समय छत्तीसगढ़ राज्य को यह उपाधि मिली है। दक्षिण भारतीय राज्यों में रोटी की अपेक्षा चावल ही ज्यादा पसंद किया जाता है। वहां ज्यादातर व्यंजन चावल से ही बनाए जाते हैं।

चावल में काफी मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। चावल को लेकर लोगों के मन में भ्रम भी रहता है कि इसे खाकर वजन बढ़ जाएगा, चावल खाकर नींद आती है, अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं, तो आज हम आपको इसके विकल्प यानी ब्राउन राइस (Brown Rice Benefits) के फायदों के बारे में बताते हैं।

1- अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो ब्राउन राइस आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट हैं। इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

2- ब्राउन राइस के फाइबर की वजह से आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है और यह आपका वजन कम करने में भी कारगर है।

3- ब्राउन राइस में कैल्शियम और मैग्नीशियम काफी मात्रा में होता है और यह तत्व हड्डियों के लिए बेहद जरूरी हैं।

4- ब्राउन राइस के रोजाना सेवन से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से डायबिटीज होने की संभावना ना के बराबर हो जाती है।

5- शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से ही दिल की बीमारियां होती हैं। ब्राउन राइस कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। इसके सेवन से धमनियों के ब्लॉक होने का खतरा कम हो जाता है, जिससे आप दिल संबंधी बीमारियों की चपेट में आने से बच जाते हैं।

Skin Beauty Tips: मजूबत हड्डियां ही नहीं खूबसूरत त्वचा भी देता है दूध, एक चम्मच से ऐसे चमक जाएगा चेहरा

करीना कपूर जैसी गोरी त्वचा पाना अब नहीं है मुश्किल, बस दो चम्मच देसी घी कर लीजिए इस्तेमाल…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: ,

Leave a Reply