Health Benefits: सिरदर्द और कब्ज से राहत दिलाने के साथ ही डायबिटीज कंट्रोल करता है लौंग, जानिए इसके फायदे

लौंग (Clove Health Benefits) आपको हेल्दी रखने में मदद करता है। ये आपको कब्ज से लेकर सिरदर्द जैसी परेशानी से राहत दिलाता है और डाइबिटीज (Diabetes Control) कंट्रोल करता है। जानिए इसके फायदे।

Author   |     |     |     |   Updated 
Health Benefits: सिरदर्द और कब्ज से राहत दिलाने के साथ ही डायबिटीज कंट्रोल करता है लौंग, जानिए इसके फायदे
लौंग के सेहत से जुड़े कई फायदे होते हैं(फोटो:पिक्साबे)

भारतीय मसालों का लौंग (Clove Benefits) एक जरूरी हिस्सा माना जाता है। इसके इस्तेमाल से खाने का स्वाद और खुशबू दोनों बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, आपने दांत दर्द में भी लौंग के इस्तेमाल के बारे में सुना होगा। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ दांत दर्द नहीं, ये अपने औषधीय गुणों की वजह से आपको और भी कई परेशानियों से आराम दिलाने में असरदार होता है।

लौंग (Clove Health Benefits) आपको हेल्दी रखने में मदद करता है। आईए जानते हैं कैसे आपके किचन में मौजूद एक छोटा लौंग आपको सेहतमंद रखने में फायदेमंद होता है और खुद को फिट रखने के लिए इसका कैसे आप करें इस्तेमाल।

1. लौंग गैस और कब्ज की परेशानी से राहत दिलाता है। इसके लिए सुबह खाली पेट एक ग्लास पानी में लौंग के तेल की कुछ बूंदे डालकर पिएं। आप चाहे तो साबुत लौंग चबाकर भी इसके फायदे उठा सकते हैं।

2. पायरिया की परेशानी से भी ये राहत दिलाने में असरदार होता है। अगर आपके मुंह से भी बदबू आती है, तो करीब दो महीने तक लगातार सुबह के वक्त साबुत लौंग का सेवन करें। आप चाहें तो तीन-चार लौंग आधा कप पानी में डालकर उबाल लें। इससे आप हर रोज सुबह गरारा करके कुल्ला करें।

3. लौंग में मौजूद विटामिन के और जिंक, कॉपर और मैग्नेशियम जैसे मिनरल्स डायबिटीज (Home Remedies For Diabetes) की परेशानी कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इससे आपके शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल होता है। एक गिलास गर्म पानी में 3-4 लौंग 15 मिनट डालकर रखें। इसके बाद इस पानी को पी लें। हर सुबह ऐसा करें।

4. सिरदर्द की परेशानी से भी लौंग आराम दिलाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीवायरल प्रोपर्टी इस समस्या को खत्म करने में असरदार होती है। 4-5 लौंग लें और इसे पीसकर साफ रुमाल में रखें और सूंघें। इसे थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघते रहें। इसे आप चुटकीभर कपूर और नारियल तेल संग मिलाकर सिर की मालिश कर सकते हैं।

5. मुंह के छाले खत्म करने में भी लौंग असरदार होता है। 2 लौंग को हल्का भूनकर मुंह में करीब 10 मिनट तक रखें। लार बाहर थूकते रहें।

6. गर्दन दर्द की परेशानी से आराम पाने के लिए 2 लौंग को पीस लें। इसे एक कटोरी सरसों तेल में मिलाकर हल्के हाथों से गर्दन की मालिश करें।

जीरे के पानी से कम होता है हार्ट अटैक का खतरा, जानिए इसके ऐसे ही फायदों के बारे में…

वीडियो में देखिए लहसुन के सेहत से जुड़े फायदे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply