Banana Health benefits: डायबिटीज से लेकर डायरिया तक, हर रोज एक केला खाने भर से दूर हो सकती हैं ये बीमारियां

केले (Banana Benefits For health) आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियों से बचाने में मदद करता है। केला फाइबर से समृद्ध होता है, जो पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है। यहां जानिए ऐसे ही केले के कुछ गुणकारी फायदों के बारे में।

Author   |     |     |     |   Updated 
Banana Health benefits: डायबिटीज से लेकर डायरिया तक, हर रोज एक केला खाने भर से दूर हो सकती हैं ये बीमारियां
केले खाने से होते हैं ये जबरदस्त फायदे (फोटो-पिक्साबे)

वेसे ये बात तो हम सभी अच्छे से जानते हैं कि फलों का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी जरुरी है ये न केवल हमें तरो-ताजा रखते हैं बल्कि बच्चों की बढ़ती उम्र और शारारिक विकास के लिए भी फायदेमंद साबित होते हैं। वहीं जिसे अक्सर ‘वेट गेनिंग’ यानि केले को हम खाने से मना कर देते हैं वो असल में हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है। केला (Banana benefits) एनर्जी का भरपूर डोज माना जाता है। केले में छिपे हुए गुणकारी राज हमारी बड़ी से बड़ी बीमारी को दूर करने का मायदा रखते हैं। पेट खराब हो या फिर वजन घटाना हो, केला आपकी मदद करेगा। ऐसे में आज हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में केले (Banana Benefits For health) के कुछ ऐसे ही जबरदस्त फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

केले का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें फाइबर पाया जाता है, जो वजन घटाने और पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। केला रेसिस्टेंट स्टार्च से भरपूर होता है, जो फाइबर के रूप में कार्य करता है और पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम करता है।

केले के फायदे…

पाचन: यदि आप पाचन सम्बन्धी बीमारी से अक्सर परेशान रहते हैं तो डेली एक केला जरूर खाएं। केला फाइबर से समृद्ध होता है, जो पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है। फाइबर की वजह से भोजन सही तरीके से पच जाता है।

डायबिटीज: केले में फाइबर, रेसिस्टेंड स्टार्च, विटामिन, खनिज, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट सहित कई बायोएक्टिव कंपाउंड का मिश्रण होता है जो डायबिटीज से लड़ने में मदद करता है।

दिल की बीमारी के लिए: केला में पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते है, जो दिल का दौरा, स्ट्रोक और हृदय रोगों से होने वाली मौतों के कारण को कम कर सकता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि शरीर में पोटैशियम की कम मात्रा हार्ट अटैक का कारण बन सकता है।

डायरिया: डायरिया के लिए केला एक औषधि की तरह काम करता है। फाइबर से समृद्ध होने के कारण केला डायरिया से निजात दिलाने में मदद करता है। जब आप डायरिया जैसी बीमारी से पीड़ित हो तो दिन में तीन से चार केले खाएं।

एनीमिया: एनीमिया खून की कमी जैसे की नाम से इस बीमारी का पता चल रहा है कि ये कितनी खतरनाक हो सकती है। शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी से ये रोग होता है। लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में आयरन और फोलेट महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शरीर में इन दो पोषक तत्वों की कमी एनीमिया का कारण बनती है। इस बीमारी में हमें ज्यादा से ज्यादा केला अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: क्या! जिस केले के छिलके को बेकार समझकर फेंक देती हैं, वो आपकी खूबसूरती के लिए है वरदान

ऐश्वर्या राय की तरह जवां दिखने के लिए महंगी क्रीम नहीं, इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: तृप्ति शर्मा

तृप्ति शर्मा
दो साल से मीडिया जगत में काम कर रही हूं। हर दिन कुछ नया करने की जिद है। वीडियो एडिटिंग के साथ ही फिल्मी खबरें लिखना मुझे बहुत अच्छा लगता है। कुछ और बेहतर होगा इसी उम्मीद के साथ मैं हिन्दी रश डॉट कॉम के साथ जुड़ी हूं।

tripti.sharma@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , ,

Leave a Reply