Relationship Tips: चिंता और तनाव से सिर्फ सेहत नहीं, रिश्ते पर भी पड़ता है बुरा असर, जानिए कैसे

एंग्जाइटी की वजह से सिर्फ मानिसक और शारीरिक नहीं, बल्कि रिलेशनशिप (Anxiety Effects On Relationship) को लेकर भी परेशानियां होती हैं। जानिए कैसे ये आपके रिलेशनशिप में ला सकती है दरार।

Author   |     |     |     |   Updated 
Relationship Tips: चिंता और तनाव से सिर्फ सेहत नहीं, रिश्ते पर भी पड़ता है बुरा असर, जानिए कैसे
एंग्जाइटी से कई बार आपके रिश्ते में भी दरार आ जाती है(फोटो: ट्विटर)

तनाव की वजह से आप ना सिर्फ डिप्रेशन का शिकार होते हैं, बल्कि एंग्जाइटी (Anxiety Side Effects) भी आपकी जिंदगी में आ धमकती है। आम शब्दों में कहें तो एंग्जाइटी यानी चिंता, घबराहट या  बैचेनी होना। इसकी वजह से आप मानसिक और शारीरिक रूप से काफी परेशान रहते हैं और इसका बुरा असर आपकी सेहत पर पड़ता है।

लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि एंग्जाइटी की वजह से सिर्फ मानिसक और शारीरिक नहीं, बल्कि रिलेशनशिप (Anxiety Effects On Relationship) को लेकर भी परेशानियां होती हैं। जी हां, इसकी वजह से आपके और पार्टनर के बीच के रिश्ते में दरार आ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी वजह से आप रिश्तों को लेकर उदासीन हो जाते हैं। जानिए कैसे एंग्जाइटी आपके रिश्ते पर असर डालता है।

ऐसे एंग्जाइटी आपके रिश्ते पर डालता है असर…

1. जो व्यक्ति एंग्जाइटी की परेशनी से गुजरता है वो अपने पार्टनर पर काफी निर्भर करने लगता है जिससे कई बार आपका साथी घुटन महसूस करने लगते हैं। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि इससे जूझ रहा शख्स गुमसुम और पार्टनर से दूर-दूर रहने लगता है।

2. जब आप इसकी वजह से अलग-अलग और खोए से रहने लगते हैं और अपने पार्टनर में कोई रूचि नहीं दिखाते, तो कई बार इससे आपके शारीरिक संबंधों पर भी असर पड़ता है। इसे लेकर भी आपकी रूचि खत्म हो जाती है जिससे रिश्ते में दूरी आ सकती है।

3. इससे जूझने वाले इंसान में आत्मविश्वास की कमी आ जाती है। वो हर चीज को लेकर संशय में रहता है और अपनी काबिलियत पर भी भरोसा नहीं करता है। वो हर वक्त चिड़चिड़ा महसूस करता है। ये कई बार पार्टनर संग झगड़े की वजह बनता है।

4. ऐसे लोग कोई भी फैसला कई बार बिना सोचे-समझे ले लेते हैं जिसका आगे चलकर आपके रिश्ते पर बुरा असर पड़ता है। चिड़चिड़ाहट में ये किसी फैसले का नफा-नुकसान सोचे बिना इसे ले लेते हैं।

5. एंग्जाइटी से जूझ रहे लोग अपनी बातें खुलकर सामने नहीं रख पाते हैं। ये अपनी भावनाओं को जाहिर करने में असमर्थ हो जाते हैं। ऐसे में कई बार पार्टनर संग गलतफहमी हो जाती है और झगड़े की वजह बनती है।

अगर आपके पार्टनर में भी दिख रहे हैं ऐसे बदलाव, तो समझ जाएं वो दे रहा है धोखा…

वीडियो में देखिए आपके पति भी फिजिकल रिलेशन बनाने मे कतराते हैं, तो कौन-सा योगासन होगा फायदेमंद…

 

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , ,

Leave a Reply