हमेशा रहना चाहते है फिट और यंग तो ये ड्राई फ्रूट्स आपकी करेंगे मदद ..

इस भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में न जिम संभव हो पाता है न ही सही डाइट. यह कही न कही अनफिटनेस का बड़ा कारण बन चूका है. ऐसे में एक मुट्ठी आपको फिट (Fit) रख सकती है.

  |     |     |     |   Published 
हमेशा रहना चाहते है फिट और यंग तो ये ड्राई फ्रूट्स आपकी करेंगे मदद ..
Healthy Diet

Healthy Diet: वजह कम होना या बढ़ा होना लोगों के लिए आम समस्या हो गई है. आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति इस बात से परेशान रहता है कि वह मोटा हो या पतला. ऐसे में जो बनता है हर कोई उसे ट्राई करने की सोचता है. और करते भी है, कभी जिम जाते है कभी डाइट चार्ट बनाते है. लेकिन इस भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में न जिम संभव हो पाता है न ही सही डाइट. यह कही न कही अनफिटनेस का बड़ा कारण बन चूका है. ऐसे में एक मुट्ठी आपको फिट रख सकती है. जी हां, हम बात कर रहे हैं एक मुट्ठी ड्राई फ्रुइट्स (Dry Fruits) की. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे एक मुट्ठी ड्राई फ्रुइट्स (Dry Fruits) आपको फिट रखेगा.

मुट्ठी भर ड्राई फ्रुइट्स (Dry Fruits) में आप जोड़ सकते है:

मेवा :

एक मुट्ठी मेवा रोज खाएं जिससे आपके वजह को नियंत्रण रखने की क्षमता मिलेगी. मेवे में ज्यादा मात्रा में ओमेगा-3, प्रोटीन, विटामिन ई, जिंक, जैसे कई मिनरल्स पाए जाते है. जिससे तनाव और झुर्रियों जैसे दिक्कतों में फायदा मिलता है.

काजू :

2 काजू जिसमे एंटीआक्सीडेन्ट पाया जाता है. जो आपके वजन काम करने और जोड़ो में दर्द की समस्या कम करता है.

किशमिश :

3 से 4 किशमिश खाने से त्वचा में रौनक आती है और किसमिस खाने से चेहरे के दाने कम हो जाते हैं. सहरिश के विषैले प्रदार्थ को भी खत्म करता है.

नारियल :

किसा हुआ नारियल खाने से शरीर के टिशू स्ट्रांग होते है साथ ही मेमोरी पावर को भी बढ़ता है. किसी वायरस से बचने में सहायक है.

पिस्ता :

2 पिस्ता यह हरी मूंगफली जैसी होती है. पिस्ता को नियमित खाने से आंखों में होने वाली परेशानी, नजर कमजोर होने जैसी बीमारी दूर होती है.

बादाम :

3 बादाम खाए जिससे अपनी विटामिन ई मिलेगा जोकि दीमक तेज रखने और याददाश्त अच्छा रखने में सहायक है.

अंजीर :

1 अंजीर का सेवन करें जोकि एक सूखा फल है. इसमें सम्पूर्ण पोषण तत्व है जो आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक है.

खजूर :

1 खजूर का सेवन से ब्लड साफ होता है और शरीर मे हीमोग्लोबिन की मात्रा भी ठीक रहती हैं. इसमें आयरन और अमीनो एसिड अच्छी मात्रा पाई जाती है.

 

Malai Ghevar Recipe: रक्षा बंधन पर घर पर बनाएं रखी मलाई से स्वादिष्ट घेवर, यहां जानें आसान विधि

बॉलीवुड और टीवी की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: Shikha Trivedi



    +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
    Tags: , , , ,

    Leave a Reply