Weight Loss: डाइटिंग क्यों करना जब एक्यूप्रेशर की मदद से कम कर सकते हैं अपना वजन, जानिए इसे करने का तरीका

बिना जिम गए और डाइटिंग के भी आप घर बैठे एक्यूप्रेशर (Accupressure Points For Weight loss) से अपना वजन कम (Weight Loss) कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है बस नियमित रूप से शरीर के कुछ हिस्सों को दबाना है।

Author   |     |     |     |   Updated 
Weight Loss: डाइटिंग क्यों करना जब एक्यूप्रेशर की मदद से कम कर सकते हैं अपना वजन, जानिए इसे करने का तरीका
एक्यूप्रेशर से भी आप अपना वजन घटा सकते हैं(फोटो:ट्विटर)

एक्यूप्रेशर (Accupressure Points For Weight loss) की मदद से आप कई बीमारियों से राहत पा सकते हैं। ये एक ऐसा तरीका है जिसमें शरीर के किसी खास हिस्से में दबाव दिया जाता है। हर बीमारी से बचने के लिए शरीर का एक ऐसा हिस्सा होता है जिसे दबाने की जरूरत होती है। सभी बीमारी के लिए अलग-अलग हिस्से होते हैं जिसे दबाकर आप भी सिरदर्द हो या तनाव हर समस्या से राहत पा सकते हैं।

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक्यूप्रेशर की मदद से आप अपना वजन भी घटा (How To Lose Weight) सकते हैं। जी हां, शरीर के कुछ ऐसे अंग हैं जिन्हें आप नियमित रूप से दबाकर अपना बढ़ता वजन आसानी से कम कर सकते हैं। जानिए इनके बारे में और अब बिना किसी एक्सरसाइज के पाएं फिट बॉडी।

1. अपने नाक और अपर लिप्स के बीच वाले हिस्से को हल्का दबाएं। हमेशा सेंटर में प्रेशर दें। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होगा और फैट बर्न होगा जिससे तेजी से वजन घटेगा।

2. कोहनी के अंदर वाले हिस्से में मौजूद प्वाइंट को दबाकर वजन घटा सकते हैं। इसके लिए अपने हाथों को पहले हल्का मोडें। कोहनी के ज्वॉइंट की क्रीज से एक इंच की दूरी पर ये प्वाइंट मौजूद होता है। इस हिस्से को 2 से 3 बार अंगूठे से एक मिनट तक दबाकर रखें। इससे आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर होती है।

3. पैरों के टखने की हड्डी के पीछे की ओर जहां ये खत्म होती है वहां अंगूठे से इसे हल्का एक मिनट तक दबाएं। इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर होता है और आपको भूख कम लगती है और मोटापा घटता है।

4. हथेलियों के हिस्से को भी दबाकर वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए हथेलियों के पास अंगूठे का जो सिरा उभरा हुआ है उसे उंगलियों से एक मिनट तक नीचे की तरफ हल्का पुश करना है। ऐसा एक से दो बार करें।

नोट- इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर की सलाह एक बार जरूर लें।

हर रोज खाली पेट पिएं अदरक-नींबू से बना जूस, हफ्तेभर में कम होगा वजन, जानिए कैसे करें तैयार…

वीडियो में देखिए बिना जिम गए कैसे करें अपना वजन कम…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: जागृति प्रिया

जागृति प्रिया
मुझे एंटरटेंमेंट, लाइफस्टाइल, हेल्थ, ट्रेंड और ब्यूटी की खबरें लिखना पसंद है। पाठकों को इनसे जुड़ी खबरों से अवगत कराती हूं। मैंने पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद माखनलाल यूनिवर्सिटी से मास्टर इन जर्नलिज्म किया है।

jagriti.priya@hindirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply