दिवाली पर आप भी कर रहे हैं यात्रा, तो इन जरूरी बातों का रखें ख्याल

हर कोई इस दिन अपने परिवारों वालों के साथ त्योहार मनाना चाहता है। इस दौरान कुछ लोग अपने परिवार वालों के साथ लंबी छुट्टी भी प्लान कर लेते हैं...

By   |    |   239 reads   |  0 comments
दिवाली पर आप भी कर रहे हैं यात्रा, तो इन जरूरी बातों का रखें ख्याल

दिवाली का त्योहार भारत में बड़े उत्साह और क्रेज के साथ मनाया जाता है। हर कोई इस दिन अपने परिवारों वालों के साथ त्योहार मनाना चाहता है। इस दौरान कुछ लोग अपने परिवार वालों के साथ लंबी छुट्टी भी प्लान कर लेते हैं। यदि आप भी इस दिवाली ट्रेवल करने का प्लान कर रहें हैं तो आपको इन बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए…

दिवाली हॉलिडे के लिए डेस्टिनेशन सलेक्ट करने से पहले आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप कौन सी जगह चुन रहे हैं। क्योंकि दिवाली के महीने में ठंड़ शुरू हो जाती है थोड़ी। तो आपको ध्यान रखना होगा कि ऐसी जगह का चुनाव करें जो ज्यादा ठड़ी ना हो। इससे जगह परिवर्तन के कारण आप बिमार नहीं होंगे।

यदि आपके साथ बच्चे भी हैं तो आपको कुछ चीजें ध्यान से अपने साथ ले जानी चाहिए। जैसे कुछ हल्के गर्म कपड़े और बेसिक कुछ दवाएं। पैकिंग बस उतनी ही करें जिन चीजों की जरूरत हो। ऐसे कपड़े ले जाएं जो मौसम और उस जगह के अनुसार हो। लेकिन इसके साथ एक बात न भूले कि सामान जितना कम होगा सफर में आप उतना ही आरामदायक महसूस करेंगे।

इसके साथ ही आपको सारे जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे आईडी प्रूफ, पासपोर्ट और टिकट याद ये आप बैद में रख लें। जल्दबाजी के कारण अक्सर ये चीजें घर में छूट जाती हैं। वहीं इसके साथ यदि आप किसी ऐसी जगह जा रहे हैं जहां की भाषा की आपको थोड़ी बहुत जानकारी है। ये आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इससे आपको यदि कुछ पूछना है तो आप वहां के स्थानिय लोगों के आराम से बातचीत कर सकते हैं।

इसके साथ ही फ्लाइट में आप अपना सामान अपनी सीट के ऊपर बने कबर्ड में ही रखें। जरूरी लगे तो सीट के सामने बनी फसिलटी ट्रे पर भी रख सकते हैं। कहीं और सामान रखने से आपका सामान दूसरों के सामान के साथ मिक्स हो सकता है।

वेल आपका इसपर क्या कहना है हमें नीचें कमेंट्स लिखकर जरूर बताएं।

 

Leave a Reply