दिवाली में रंगोली के इन आसान डिजाइनों से सजाएं अपने घर का आंगन

आज के बदलते दौर के साथ रंगोली बनाने के लिए तरीके भी बदल चुके हैं। बाजार में रेडीमेड रंगोलियों का भी दौर चल रहा है। इसके साथ ही कुछ आसान तरीके भी हैं...

By   |    |   530 reads   |  0 comments
दिवाली में रंगोली के इन आसान डिजाइनों से सजाएं अपने घर का आंगन

दिवाली आ रही है और दिवाली के त्योहार में रंगोली बनाने की परंपरा भी हैं अपने देश में। कहा जाता है कि किसी भी शुभ काम को करने से पहले रंगोली बनाना काफी शुभ होता है। आज के बदलते दौर के साथ रंगोली बनाने के लिए तरीके भी बदल चुके हैं। बाजार में रेडीमेड रंगोलियों का भी दौर चल रहा है। लेकिन इसके साथ ही कुछ आसान तरीके भी हैं जिससे आप अपने घर में रंगोली बना सकते हैं।

यदि आपको नेचुरल कलर से अपने घर का आंगन सजाना है तो आप चावल को पीसकर या फिर आटे में हल्दी और दालों आदि से रंग तैयार कर पाउडर तैयार किया जाता है। इससे भी खूबसूरत रंगोली तैयार हो जाती है।

रंग बनाने के लिए बाजार में कई तरह के खूबसूरत रंग मिलते हैं। आप बाजार से भी अपने मनपसंद कलर खरीद सकते हैं और आसानी से रंगोली तैयार कर सकते हैं। इन रंगों का इस्तेमाल कम उम्र की युवतियां ज्यादा करती हैं, क्योंकि इससे रंगोली आसानी से तैयार हो जाती है। इन रंगों के साथ बाजार में रंगोली बनाने का तरीका और आज कर झलनी भी मिलने लगी है।

रंगोली बनाने के लिए फूलों का इस्तेमाल भी करते हैं। फूलों से बनी रंगोली काफी ज्यादा आकर्षक और खूबसूरत लगती है। इसमें कई तरह के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप भी चाहे तो इस बार फूलों से अपने घर की रंगोली को बना सकते हैं।

वहीं कुछ लोग तो अपनी रंगोली पर दिए जलाकर रखते हैं जिससे कि रंगोली देखने पर बहुत खूबसूरत लगती है। आप बाजार की बनाई रंगोली पर भी दिए से सजा सकते हैं।

चलिए आपको दिखाते हैं दिवाली में रंगोली बनाने वाली इजी डिजाइन

वेल आपको इनमें से कौन सी डिजाइन पसंद आई हमें नीचें कमेंट्स लिखकर जरूर बताएं। हिंदी रश की तरफ से आप लोगों को भी ढेरों शुभकामनाएं

Tags:

Leave a Reply