भैया दूज 2018 : शुभ मुहूर्त में लगाएं भाई को तिलक, जानिए टीका करने की सही विधि

दिवाली के बाद इस बार का भैया दूज 9 नवम्बर को मनाए जाने वाला है....

By   |    |   738 reads   |  0 comments
भैया दूज 2018 : शुभ मुहूर्त में लगाएं भाई को तिलक, जानिए टीका करने की सही विधि

भाई-बहन के बीच का प्यार दर्शाने के लिए जैसे रक्षाबंधन बड़े धूमधाम से मनाया जाता है ठीक वैसे ही भाई दूज का पर्व भी मनाया जाता है। ये भैया दूज दिवाली के ठीक 2 दिन के बाद मनाया जाता है। ये त्योहार भाई बहन के प्यार को व्यक्त करता है। इस दिन बहन अपने भाई के माथे पर तिलक लगाकर उसकी लंबी उम्र की दुआ करती हैं। इस मौके पर भाई अपनी बहन को गिफ्ट्स देते हैं। इस बार का भैया दूज 9 नवम्बर को मनाया जाता है।

भाई दूज का शुभ मुहूर्त
सुबह 06:39 से 10:43 तक
दोपहर 12:04 से 01:26 तक
शाम 04:09 से 05:30 तक
रात 08:47 से 10:26 तक अच्छा मुहूर्त है।
इन मुहूर्त में आप किसी भी वक्त भाई का टीका कर सकते हैं।

ऐसे करें भाई को टीका

आज के दिन बहनें नहा धोके अपनी पूजा की थाली तैयार करें। घर के आंगन में आटे चावल से एक चौकर आकृति बनाएं और गोबर के छोटे उपले बनाकर उन चारों कोनों में रखें। दीपक जलाकर अब भइया दूज की कथा पढ़े। फिर भाई के माथे पर रोली, चावल का टीका करें और मिठाई खिलाएं। इसके साथ ही भाई को नारियल दें। इसके बाद भाई चाहें तो बहन को कुछ उपहार दे सकता है। इससे आपकी बहन खुश हो जाएगी और रिस्ते में प्यार सम्मान बढ़ेंगा।

इसकी भी करें पूजा

भैया दूज के साथ कलम की भी पूजा जरूर करनी चाहिए। पूजा के बाद श्री चित्रगुप्त को स्मरण करना चाहिए। साथ ही उनसे हाथ जोड़कर उस कलम को आर्शीवाद के रूप में रूप में प्राप्त करने का भाव करना चाहिए। उस कलम से लिखने पर दैवीय सहायता प्राप्त होती है और आपको अपने कार्यों में सफलता मिलती है। इसके साथ ही आप चाहें तो एक से ज्यादा कलम की भी पूजा कर सकते हैं।

आपका इस खबर पर क्या कहना है हमें नीचें कमेंट्स लिखकर जरूर बताएं

Leave a Reply