द ब्यूटी ऑफ ट्रेजेडी मधुबाला का 86वां जन्मदिन आज, जानिए उनकी लाइफ से जुड़े अनसुने किस्से

फिल्म एक्ट्रेस मधुबाला का आज 86वां जन्मदिन है। इस मौके हम आपको बता रहे हैं उनकी लाइफ के अनसुने किस्से। मधुबाला ने 1942 में फिल्म 'बसंत' से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट बॉलीवुड में कदम रखा।

Author   |     |     |     |   Updated 
द ब्यूटी ऑफ ट्रेजेडी मधुबाला का 86वां जन्मदिन आज, जानिए उनकी लाइफ से जुड़े अनसुने किस्से
द ब्यूटी ऑफ ट्रेजेडी मधुबाला। (साभारः एपिक इंस्टाग्राम)

बॉलीवुड की सबसे पहली क्वीन मधुबाला की उम्र ज्यादा लंबी नहीं रही लेकिन उन्होंने यादगार जीवन जिया। आज मधुबाला का 86वां जन्मदिन है। इस मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें याद किया है। उनका फिल्मी करियर लगभग 25 साल का रहा और इन 25 सालों में उन्होंने लगभग 50 फिल्में की। उनकी हर फिल्म सुपरहिट होती थी। मधुबाला ने अपने दौर के सभी बड़े कलाकार किशोर कुमार, अशोक कुमार, राज कपुर, देवानंद, गुरु दत्त के साथ काम किया।

लेकिन क्या आप जानते हैं उनकी पहली फिल्म कौन सी थी? उनका नाम मधुबाला नाम कैसा पड़ा? उनकी मौत कब और कैसे हुई? उनके अफेयर के चर्चे किन बॉलीवुड स्टार्स के साथ रहे? क्या आप जानते हैं वह पहली बॉलीवुड एक्ट्रेस थीं जिन्हें हॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने का मौका मिला। नहीं! तो यहां हिंदी रश डॉट कॉम आपको बताएंगे उनके लाइफ से जुड़े विभिन्न पहलू…

बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट बॉलीवुड में कदम

मधुबाला का पूरा नाम मुमताज जहां देहलवी था और उनका जन्म मुंबई में हुआ और 1942 में फिल्म ‘बसंत’ से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट बॉलीवुड में कदम रखा। इस फिल्म में उन्होंने मंजु का किरदार निभाया था और एक गाना भी गाया था। इसके बाद उन्होंने 1946 तक धन्ना भगत, पुजारी, फूलवारी जैसी फिल्मों में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर ही काम किया। कास्ट क्रेडिट में उनका बेबी मुमताज ही चलता रहा। फिल्म ‘नील कमल’ से उन्होंने बतौर लीड एक्ट्रेस काम किया। यह फिल्म 1947 में आई। इसके बाद उन्होंने लीड रोल में 1964 तक काम किया। उनकी आखिरी फिल्म 1971 में उनके मरने के बाद रिलीज हुई।

एक्ट्रेस देविका रानी ने दिया नाम

मधुबाला का असली नाम मुमताज जहां देहलवी था। उनके पिता का नाम अताउल्लाह और मां का नाम आयशा बेगम था। वह तंबाकू फैक्ट्री में काम करते थे बाद में नौकरी छोड़ कर दिल्ली और उसके बाद मुंबई चले गए। मधुबाला की शुरुआती फिल्मों में उनके ऑरिजनल नाम को क्रेडिट दिया जा रहा था। लेकिन उस दौर की एक फेमसअदाकारा उनके इस नाम से खुश नहीं  थीं और मधुबाला को नाम बदलने की नसीहत दे डाली। देविका रानी की बात मानते हुए उन्होंने देविका रानी का दिया हुआ नाम मधुबाला रख लिया। इसके बाद उनकी हर फिल्म में मधुबाला के नाम से क्रेडिट मिला। इतना ही नहीं लोगों को मुमताज से ज्यादा मधुबाला भाया। वह आज भी इसी नाम से जानी जाती हैं।

दिलीप कुमार से हुआ प्यार

मधुबाला अपने समय की सबसे बेहतरीन और सुंदर एक्ट्रेस रही हैं। उनको ‘द ब्यूटी ऑफ ट्रेजेडी’ और ‘वीनस ऑफ इंडियन सिनेमा’ के नाम से जाना जाता है। उनकी खूबसूरती की वजह से उनके उस दौर के कई कलाकारों के साथ उनका नाम जोड़ा गया। जिनमें दिलीप कुमार और देवानंद भी शामिल है। कहा जाता है कि एक फिल्म के दौरान दिलीप कुमार और मधुबाला के बीच हुआ। लेकिन जैसी ही इसकी जानकारी मधुबाला के पिता को जैसी मिली है, उन्होंने अड़चने पैदा करना शुरू कर दी। वह मधुबाला पर नजरें रखने लगे। इससे कई डायरेक्टर परेशान हो गए। और धीरे-धीरे इन दोनों के बीच रिलेशनशिप बनते-बनते रह गए।

हॉलीवुड से मिला ऑफर

मधुबाला बॉलीवुड की पहली ऐसी एक्ट्रेस थी जिन्हें हॉलीवुड को अपनी ओर आर्कषित किया। हॉलीवुड की ‘लाइफ’ मैग्जीन ने 1951 में मधुबाला को इंटरनेशल इंडस्ट्री में सबसे बड़ा स्टार बताया। उस समय के मशहूर इंटरनेशल फोटोग्राफर जेम्स बुर्के ने मैगजीन के लिए फोटो खींचे। अगस्त 1952 में अमेरिकन मैग्जीन ‘थियेटर आर्ट्स’ में उन पर ‘द बिग्गेस्ट स्टार इन द वर्ल्ड’ टाइटल से फुल पेज स्टोरी भी छपीं। उन्हें अकेडमी अवार्ड विनर अमेरिकन डायरेक्टर फ्रैंक कापरा ने भारत आकर हॉलीवुड में काम करने का ऑफर दिया लेकिन उनके पिता अताउल्लाह खान ने इस ऑफर को रिजेक्ट करवा दिया।

किशोर कुमार से हुई शादी

मधुबाला एक्टर और सिंगर किशोर कुमार के साथ 1956 में ‘ढाक की महल’ की शूटिंग के दौरान मिले। 1960 में मधुबाला ने उनसे शादी कर ली। उस समय वह 27 साल की थी। इस दौरान मधुबाला को दिल की बिमारी का पता चला था। फिर भी किशोर कुमार ने उन्हें शादी के लिए प्रप्रोज किया। किशोर कुमार के माता-पिता नहीं चाहते थे कि वह अपनी पसंद और दूसरे धर्म की लड़की से शादी करें। हालांकि दोनों ने हिंदू रीति-रिवाजों से शादी की लेकिन किशोर कुमार के घरवालों ने मधुबाला को कभी अपनी बहु के रूप में नहीं स्वीकार किया।

बिमारी के समय महीने में दो बार मिलते थे किशोर कुमार

हनीमून के बाद किशोर कुमार ने मधुबाला के लिए बांद्रा के कार्टर रोड स्थित क्वार्टर डेक में एक फ्लैट खरीदा। शादी के बाद मधुबाला की बिमारी बढ़ती गई। मधुबाला की बहन मधुर भूषण के मुताबिक किशोर कुमार ने मधुबाला के लिए इस फ्लैट में एक नर्स और ड्राइवर रखा। इसके बाद किशोर कुमार महीने में दो बार उनसे मिलने आते थे। लेकिन मधुबाला ने उनके ईलाज के लिए आए खर्चे को लेकर कभी कुछ नहीं कहा। किशोर कुमार का फोन भी काट दिया गया था। इसके बाद दो या तीन महीने में एक बार उनसे मिलने के लिए आने लगे। इस पर किशोर कुमार का कहना था कि अगर वे आते रहेंगे तो मधुबाला रोती रहेंगी और यह उनकी हेल्थ और दिल के लिए ठीक नहीं था। दोनों की शादी के नौ ही साल हुए थे और 36 साल की उम्र में मधुबाला ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

यहां देखिए हिंदीरश का लेटेस्ट वीडियो

Story Author: रमेश कुमार

रमेश कुमार
जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।

ramesh.kumar@hidirush.com     +91 9013770765
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , ,

Leave a Reply