कभी इस वजह से श्रीसंत ने की थी सुसाइड की कोशिश, जानिए उनसे जुड़ी ऐसी ही 15 अनसुनी बातें

बिग बॉस 12 मे अपने गुस्से के चलते लोगों का एंटरटेनमेंट करने वाले श्रीसंत। आज 36 साल के हो गए हैं , लेकिन उन्होंने अपनी लाइफ में कई उतार-चढ़ाव भी देखें हैं। यहां तक की उन्होेंने एक्टिंग में भी अपना जलवा बिखेरा है।

Author   |     |     |     |   Updated 
कभी इस वजह से श्रीसंत ने की थी सुसाइड की कोशिश, जानिए उनसे जुड़ी ऐसी ही 15 अनसुनी बातें
श्रीसंत बर्थडे स्पेशल (इंस्टाग्राम)

पूर्व क्रिकेटर और बिग बॉस 12 के सेकेंड रनर अप श्रीसंत का आज जन्मदिन है। 2013 के अंदर उनके ऊपर लगे स्पॉट फिक्सिंग के मामले ने उनका करियर पूरी तरह से खत्म कर दिया था। इसी के चलते श्रीसंत पर बीसीसीआई की तरफ से आजीवन प्रतिबंध लगा रखा है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं श्रीसंत के जीवन से जुड़े कुछ अनकहें पहलू।

– श्रीसंत का जन्म केरल में 6 फरवरी 1983 के अंदर हुआ था। उनके सिर्फ गुस्से की वजह से ही नहीं बल्कि बेहतरीन बॉलिंग की वजह से भी जाना जाता है।

-श्रीसंत का एक बड़ा भाई और दो बड़ी बहनें हैं। उनके भाई दीपू संथान कोच्चि में एक म्यूजिक कंपनी के मालिक हैं और उनकी सबसे बड़ी बहन निवेदिता केरल में एक टेलीविजन एक्ट्रेस हैं। श्रीसंत की बड़ी बहन दिव्या की शादी दक्षिण भारतीय प्लेबैक सिंगर मधु बालकृष्णन से हुई।

– बॉलिंग में महारथ हासिल करने वाले श्रीसंत को चार भाषाओं का अच्छा ज्ञान है, जिनमें मलयालम, हिंदी, तमिल और अंग्रेजी शामिल है।

– श्रीसंत एक साइकोलॉजी के स्टूडेंट रहे चुके हैं। अपने किक्रेट करियर के शुरुआत दिनों में वो एक स्पिनर थे, लेकिन बाद में उन्होंने तेज गेंदबाजी करना शुरु कर दी। इसी के चलते उनके साथी उन्हें प्रिंस ऑफ हैट्रिक के नाम से बुलाते हैं। इसके साथ ही श्रीसंत रणजी ट्रॉफी के अंदर केरल की तरफ से हैट्रिक लाने वाले पहले गेंदबाज बने थे।

— इसके साथ ही जब श्रीसंत आठवीं क्लास में पढ़ते थे तो वह ब्रेक डांस में नेशनल चैंपियन रहे चुके थे।

– नवंबर 2004 में, श्रीसंत ने रिकॉर्ड बुक में एंट्री की थी जब उन्होंने रणजी ट्रॉफी के खेल में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ हैट्रिक ली थी।

– श्रीसंत ने जहीर खान की जगह पर मार्च 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ होम सीरिज में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। उन्होंने नागपुर में 1 टेस्ट में अपनी पहली हाजिरी में 4/95 का दावा किया, जहां उन्होंने इरफान पठान के साथ बॉलिंग की शुरुआत की थी।

-टेस्ट क्रिकेट में श्रीसंत का अब तक की सबसे अहम परफॉर्मेंस जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के लिए भारत के 2006 के पहले टेस्ट में उनकी भूमिका थी। लिमिटेड ओवरों की सीरिज 4-0 से हारने के बाद, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को आउट करने में मदद करने के लिए गति और स्विंग के परफॉर्मेंस में 5/40 का स्कोर किया। इस परफॉर्मेस से भारत ने दक्षिण अफ्रीकी को सिर्फ 84 रन पर समेट दिया, जिससे दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर पहली भारतीय जीत हासिल हुई, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था।

-16 मई 2013 को दिल्ली पुलिस ने आईपीएल 6 के दौरान स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में श्रीसंत और उनके दो राजस्थान रॉयल्स टीम के साथी अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण को मुंबई से गिरफ्तार किया था। हालांकि, श्रीसंत हमेशा से यह कहते रहे कि वह निर्दोष हैं और उन्हें कनेक्शन स्टेटमेंट पर साइन करने के लिए मजबूर किया गया। 13 सितंबर 2013 को, श्रीसंत को बीसीसीआई की अनुशासन समिति ने आजीवन प्रतिबंधित कर दिया था। हालांकि, जुलाई 2015 में उन्हें स्पॉट फिक्सिंग मामले में बरी कर दिया गया था। अपने ऊपर लगे आरोप के बाद वह पूरी तरह से डिप्रेशन में चले गए थे और करियर को डूबता देख उन्होंने आत्महत्या की भी कोशिश की थी।

– 2006 में जब उनका फॉर्म खराब हुआ, तब श्रीसंत ने न्यूमरोलॉजी की सलाह पर अपना नाम बदलकर ‘Sreesunth’ रखने की कोशिश की। लेकिन, बाद में उन्होंने कहा कि भावुक होने के कारण वह नाम नहीं बदलने वाले थे। उनके नाम में ‘संथ’ शब्द उनके पिता के नाम संतकुमारन नायर से लिया गया है।

-25 अप्रैल, 2008 को श्रीसंत मुंबई इंडियंस वर्सेस किंग्स इलेवन पंजाब खेल के दौरान एक कॉन्ट्रोवर्शियल घटना के घेर में थे। मुंबई इंडियंस की अगुवाई कर रहे हरभजन ने श्रीसंत को तब थप्पड़ मारा जब बाद में उनसे कुछ कहा गया, जिसे ऑफ स्पिनर ने अपमानजनक पाया। तेज गेंदबाज मैदान पर फूट-फूट कर रोता हुए भी नजर आए। मैच के आखिर में भज्जी ने पंजाब टीम के ड्रेसिंग रूम में श्रीसंत से माफी मांगी।

श्रीसंत कई टीवी शो में भी दिखाई दिए हैं जहाँ उन्होंने अपनी डांस परफॉर्मेंस से सभी का दिल जीत लिया।

-उनके डांस स्किल बहुत फेमस हैं और श्रीसंत अब अपनी आने वाली फिल्म ‘बिग पिक्चर’ में अपने एक्टिंग का जलवा बिखेरेंगे। प्रकाश राज और प्रभु देवा की पसंद के साथ सह-कलाकार होंगे।

-12 दिसंबर 2013 को, श्रीसंत ने अपनी गर्लफ्रेंड भुवनेश्वरी कुमारी की शादी जयपुर के शेखावत परिवार के गुरुवयूर श्री कृष्ण मंदिर में केरल में  हुई थी।

बिग बॉस 12 में उनका सफर काफी बेहतरीन रहा था। उनका नाम कॉन्ट्रोवर्शि में काफी बार आया, जिसके चलते उन्होंने लोगों का काफी एंटरटेनमेंट किया था। इसी के चलते उन्होंने दूसरा स्थान हासिल किया।

यहां देखिए श्रीसंत से जुड़ा हुआ पोस्ट

इतने बदल गए हैं श्रीसंत

View this post on Instagram

#10yearchallenge #happy #time #fly #hardwork #dedication

A post shared by Sree Santh (@sreesanthnair36) on

यहां देखिए श्रीसंत से जुड़ा हुआ वीडियो…

Story Author: दीपाक्षी शर्मा

दीपाक्षी शर्मा
सभी को देश और दुनिया की खबरों के साथ-साथ एंटरटेनमेंट जगत से रुबरु कराने का काम करती हूं। राजनीतिक विज्ञान का ज्ञान लेकर एमए पास किया है। मास कम्युनिकेशन में पीजी डिप्लोमा के बाद फिलहाल पत्रकारिता कर रही हूं।

deepakshi.sharma@hindirush.com     +91 8860699407
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , ,

Leave a Reply