माधुरी दीक्षित एक्सक्लूसिव: फिल्म कलंक की बहार बेगम ने खोला राज, बताई उर्दू सीखने की दिलचस्प वजह

मल्टीस्टारर फिल्म 'कलंक' 17 अप्रैल को रिलीज होगी। फिल्म में बहार बेगम का किरदार निभा रहीं अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने हिंदी रश डॉट कॉम के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में फिल्म के बारे में बताया और इस राज का से भी पर्दा उठाया कि उन्होंने उर्दू भाषा सीखने के लिए क्या किया था।

Author   |     |     |     |   Updated 
माधुरी दीक्षित एक्सक्लूसिव: फिल्म कलंक की बहार बेगम ने खोला राज, बताई उर्दू सीखने की दिलचस्प वजह
'कलंक' फिल्म में माधुरी दीक्षित बहार बेगम के किरदार में नजर आएंगी। (फोटो- इंस्टाग्राम)

बॉलीवुड के ‘बाबा’ संजय दत्त और ‘धक धक गर्ल’ माधुरी दीक्षित करीब 19 साल बाद किसी फिल्म में साथ आ रहे हैं। उनकी फिल्म ‘कलंक’ 17 अप्रैल को रिलीज के लिए तैयार है। इस फिल्म में माधुरी बहार बेगम नाम की महिला का किरदार निभा रहीं हैं। माधुरी ने हिंदी रश डॉट कॉम के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में फिल्म के बारे में कई बातें साझा कीं। उन्होंने कोरियोग्राफर सरोज खान से लेकर अपनी उर्दू भाषा तक के बारे में खास खुलासे किए। हमारे साथ खास बातचीत में क्या कहा ‘धक धक गर्ल’ ने, पढ़िए पूरा इंटरव्यू…

सवाल- ‘कलंक’ फिल्म में आपके किरदार में क्या नयापन देखने को मिलेगा?

माधुरी दीक्षित- जब हम कोई किरदार करते हैं तो इस बारे में नहीं सोचते हैं कि इससे पहले हमने क्या किया है, क्योंकि हम चाहते हैं कि वो नए तरीके से पेश किया जाए। कलंक में जो गाना है मेरा, उसमें हमने कुछ अलग दिखाने की कोशिश की है और वो थोड़ा सैड सॉन्ग है, थोड़ा ड्रैमैटिक है तो दिमाग में ऐसे विचार क्लियर करने पड़ते हैं। उसे फ्रेश माइंड से करना पड़ता है ताकि वह पुराना जैसा ना लगे।

सवाल- आपकी उर्दू इतनी अच्छी कैसे है?

माधुरी दीक्षित- जब मैं फिल्मों में आई थी तो मेरी फेवरिट फिल्म थी ‘मुगल-ए-आजम।’ मुझे उस फिल्म की भाषा बहुत अच्छी लगी तो मुझे लगा कि मुझे ये भाषा सीखनी चाहिए। मैंने इसके लिए बाकायदा टीचर को बुलाकर ट्रेनिंग ली थी। इसलिए मेरी उर्दू साफ है।

सवाल- फिल्म का नाम ‘कलंक’ है और ट्रेलर में आपके डायलॉग, ‘नाजायज मोहब्बत का अंजाम अक्सर तबाही ही होता है’ से साफ हो रहा है कि फिल्म एक्स्ट्रा-मैरिटल अफेयर पर बेस्ड है। रियल लाइफ में इस बारे में आप क्या सोचती हैं?

माधुरी दीक्षित- वैसे तो मैं इस बारे में इतना नहीं सोचती हूं, लेकिन लाइफ में चीजें होती हैं और हर किसी का अनुभव अलग होता है। कलंक एक ऐसी चीज है जो मिटाया भी जा सकता है। कलंक परमानेंट चीज नहीं है।

सवाल- फिल्म में अपने किरदार बहार बेगम में आपने क्या खुद से जोड़ने की कोशिश की?

माधुरी दीक्षित- मैं टोटल धमाल की शूटिंग कर रही थी। उसमें मेरा रोल अलग था। मेरा किरदार तू-तड़ाक करके बात करता है। इसकी शूटिंग खत्म हुई और अगले ही दिन एक जरूरी सीन के लिए मुझे ‘कलंक’ के सेट पर जाना पड़ा। आप यकीन नहीं करेंगे कि मैं बौखला गई थी। पहले दिन मैं समझ नहीं पाई कि ये क्या हो रहा है, लेकिन एक-दो बार किया तो लय में आ गई।

सवाल- हाल ही में आप अनिल कपूर के साथ ‘टोटल धमाल’ फिल्म में दिखी थीं, अब आप संजय दत्त के साथ ‘कलंक’ में दिखेंगी। पुराने कलाकारों के साथ काम करना कैसा लगता है?

माधुरी दीक्षित- पुराने एक्टर्स के साथ काम करने में मजा आता है। मैं अनिल जी को जानती हूं, मैं संजय को जानती हूं और हमने पहले अच्छी-अच्छी फिल्में की हैं। मजेदार फिल्में की हैं, ड्रैमैटिक फिल्में की हैं। दोनों के साथ बहुत सारी हिट फिल्में की हैं तो जब हम एक बार फिर साथ काम करते हैं तो बहुत अच्छा लगता है, बहुत मजा आता है। टोटल धमाल में पूरा धमाल ही था, लेकिन ये फिल्म सीरियस है।

सवाल- ‘कलंक’ की अगर बात करें तो इस फिल्म की तुलना संजय लीला भंसाली की फिल्मों से की जा रही है और आप उसका एक हिस्सा रही हैं। आपको क्या लगता है?

माधुरी दीक्षित- मुझे लगता है कि संजय लीला भंसाली ने ऐसे भव्य सेट्स के साथ फिल्में ज्यादा की हैं तो हमारी फिल्म से थोड़ी तुलना तो होगी ही, लेकिन हमारी फिल्म थोड़ा अलग है। हमारे डायरेक्टर अभिषेक वर्मन ने कुछ अलग दिखाने की कोशिश की है। उन्होंने फिल्म में जो किरदार पैदा किए हैं, उस हर किरदार में एक रहस्य है। खलिश है उनकी जिंदगी में। उन्होंने हर किरदार के साथ न्याय किया है।

सवाल- ‘कलंक’ फिल्म के एक गाने ‘तबाही’ को सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया है, एक बार फिर उनके साथ काम करके आपको कैसा लगा?

माधुरी दीक्षित- सरोज खान के साथ काम करके बहुत मजा आया। वो बहुत टैलेंटेड हैं। उनके साथ ऐसी जोड़ी रही है मेरी। उन्होंने इतने अच्छे-अच्छे गाने किए हैं मेरे लिए। ‘कलंक’ में मेरे इस गाने की डिमांड सरोज खान ही थीं। गाना कह रहा था कि मेरे लिए सरोज खान ही होनी चाहिए। जब मैंने गाने को सुना तो मुझे लगा कि इस गाने के साथ सरोज जी ही न्याय कर सकती हैं।

सवाल- कुछ लोग जो पर्दे के पीछे काम करते हैं उनके बारे में आप क्या सोचती हैं? इस फिल्म में सरोज खान को आप लेकर आईं, सरोज जी के पास काम नहीं था। सलमान खान ने भी हाल ही में कहा कि वो सरोज जी को काम देंगे, क्या लगता है आपको?

माधुरी दीक्षित- ऐसा बिल्कुल नहीं है कि हम हैं तो वो (सरोज खान) हैं। हम सब जुड़े हुए हैं। ये टीम वर्क है। सरोज जी बहुत टैलेंटेड हैं और जब ये गाना आया तो मुझे लगा कि ये गाना सरोज जी के सिवा और कोई नहीं कर सकता, क्योंकि उनके पास जो ऐलिमेंट हैं, उसे वो ही जानती हैं। इसलिए इस गाने के लिए सरोज जी को लाया गया, इसलिए नहीं कि उनके पास काम नहीं था। वो इस गाने को डिजर्व करती हैं।

‘कलंक’ फिल्म में आलिया भट्ट के साथ काम करते हुए नर्वस हो गई थीं माधुरी दीक्षित, देखिए वीडियो…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: राहुल सिंह

राहुल सिंह
उत्तराखंड के छोटे से शहर हल्द्वानी से ताल्लुक रखता हूं। वैसे लिखने को बहुत कुछ है अपने बारे में, लेकिन यहां शब्दों की सीमा तय है। पत्रकारिता का छात्र रहा हूं। सीख रहा हूं और हमेशा सीखता रहूंगा।

rahul.singh@hindirush.com     +91 9540866309
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , , ,

Leave a Reply