Chhath Puja 2019 Bhojpuri Song: चंदन दुबे का नया छठ गीत लॉन्च, सुनकर आएगी घर की याद

भोजपुरी इंडस्ट्री के नए नवेले सिंगर चंदन दुबे का छठ गीत (Chhath Geet 2019) भी बेहद कर्णप्रिय है और धीरे-धीरे लोगों को काफी पसंद आ रहा है, जिसके बोल हैं तीन दिन के भूखल तिवईया (Tin Din Ke Bhukhal Tiwaiya) है। इस गाने को लाल बाबू दुबे ने लिखा है, जबकि संगीत संजीत तन्हा ने दिया है।

Author   |     |     |     |   Updated 
Chhath Puja 2019 Bhojpuri Song: चंदन दुबे का नया छठ गीत लॉन्च, सुनकर आएगी घर की याद
चंदन दुबे का छठ गीत। (फोटोः यूट्यूब स्टिल)

छठ के पावन पर्व के पहले ही भोजपुरी के छठ गीत रिलीज हो गए हैं और यूट्यूब पर छा गए हैं। खेसारी लाल यादव से लेकर पवन सिंह तक के गाने धूम मचा रहे हैं। इन बड़े धुरंधरों के बीच एक नए नवेले सिंगर चंदन दुबे का छठ गीत भी बेहद कर्णप्रिय है और धीरे-धीरे लोगों को काफी पसंद आ रहा है, जिसके बोल हैं तीन दिन के भूखल तिवईया (Tin Din Ke Bhukhal Tiwaiya) है। इस गाने को लाल बाबू दुबे ने लिखा है, जबकि संगीत संजीत तन्हा ने दिया है।

बिहार के बिक्रमगंज के समीप धारूपुर के रहने वाले चंदन दुबे के कई गाने आ चुके हैं, जिसमें सावन पर ‘ए गउरा भंगिया के बूटी’ तो दशहरा पर ‘घर जइसन प्यार मईया’ जैसे गाने शामिल है। इसके अलावा चंदन कई लोकप्रिय लोकगीत भी गा चुके हैं। छठ का ये गाना माही म्यूजिक के बैनर तले रिलीज हुआ है, जिसके निर्माता पप्पु बाबा हैं। छठ के इस गाने की धुन पारंपरिक है, जो छठ माता के महिमा की बखान करता है और व्रतधारियों के श्रद्धा को दर्शाने वाला है।

चार दिनों का होता है छठ व्रत

छठ पर्व (Chhath Puja 2019) उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों का महापर्व है। त्योहार के अनुष्ठान कठोर हैं और चार दिनों की अवधि में मनाए जाते हैं। इसकी शुरुआत नहाय-खाय से होती है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन व्रती स्नान आदि कर नए वस्त्र धारण करते हैं और शाम में हल्का सात्विक खाना खाते हैं। दूसरे दिन खरना होता है यानी इस दिन से महिलाएं और पुरुषों का उपवास शुरू होता है। इसी दिन शाम के समय प्रसाद बनाया जाता है, जिसमें घी और आंटे से बना ठेकुआ शामिल है।

पहले डूबते सूर्य को देते हैं अर्घ्य

छठ के तीसरे दिन व्रतधारी सबसे पहला अर्घ्य डूबते सूर्य को देते हैं। इसके लिए वे नदी या तालाब के पानी में खड़े होकर हाथ में कलसुप में भरे प्रसाद को लेकर अर्घ्य देते हैं। फिर इसके बाद अगली सुबह यानी चौथे दिन की पूजा की तैयारी शुरू हो जाती है। इस दिन सूर्योदय के समय फिर से सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाता है और फिर लोगों को विधिवत प्रसाद बांटा जाता है। बता दें कि इस साल 2 नवंबर को छठ है यानी इसकी शुरुआत 31 अक्टूबर से हो जाएगी।

गुंजन पंत और खेसारी लाल यादव की शानदार केमिस्ट्री से भरा है यह छठ गीत, देखिए ये नया गाना

यहां देखिए चंदन दुबे का छठ गीत…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: रमेश कुमार

रमेश कुमार
जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।

ramesh.kumar@hidirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: , , , , ,

Leave a Reply