सांसद रवि किशन ने लोकसभा में भोजपुरी को आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग, पीएम मोदी को लेकर कही ये बात

भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार और अब सांसद रवि किशन ने संसद में पहली बार अपना प्रस्ताव रखा। उन्होंने भोजपुरी भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची (Bhojpuri Language in 8th Schedule) में रखने की मांग खास अंदाज में की।

Author   |     |     |     |   Updated 
सांसद रवि किशन ने लोकसभा में भोजपुरी को आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग, पीएम मोदी को लेकर कही ये बात
संसद भवन के सामने रवि किशन। (फोटोः फेसबुक)

भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार और अब सांसद रवि किशन ने संसद में पहली बार अपना प्रस्ताव रखा। उन्होंने भोजपुरी भाषा को संविधान की आठवीं (Bhojpuri Language in 8th Schedule)  अनुसूची में रखने की मांग खास अंदाज में की। उन्होंने भोजपुरी भाषा अनुसूची में शामिल करने के लिए अपना मजबूत पक्ष रखा। उन्होंने लोकसभा में कहा कि देश में करीब 25 करोड़ लोग भोजपुरी बोलते और समझते हैं। मॉरीशस में इसे दूसरी राष्ट्रभाषा का दर्जा मिला हुआ है। कई कैरेबियाई देशों में भोजपुरी बोली जाती है।

इतना ही नहीं, रवि किशन (Ravi Kishan In Parliament) ने लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणस दौरे के दौरान भोजपुरी बोलने का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,’का हाल भा काशी, गौड़ छूकर प्रणाम करत हईं। और नमस्कार करत हीं बिहार के।’ उन्होंने कहा था कि ये सुन-सुन कर बम बम हो गया था। इसके बाद यकीन हो गया था कि भोजपुरी को आठवी अनुसूची में शामिल किया जाएगा। इसके बाद उन्होंने एक भोजपुरी सॉन्ग, ‘ए गंगा मैया तोहे पियरी चढ़इवे, सईयां से करदा मिलनवा।’ हालांकि गाने के दौरान उन्होंने लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने गाने के लिए मना किया।

यहां देखिए रवि किशन को लोकसभा में भोजपुरी के पक्ष में बोलते हुए-

हमारी माटी की भाषा #भोजपुरी को मिले सम्मान #संविधान की आठवीं अनुसूची में हो शामिल आज इस पक्ष को संसद में ज़ोरदार तरीके से रखा !हर हर महादेव!!

Posted by Ravi Kishan on Monday, July 1, 2019

भोजपुरी भाषा में मिठास

इसके बाद भी रवि किशन ने भोजपुरी (Ravi Kishan)  के पक्ष में कहा, ‘महोदय भोजपुरी भाषा में देखिए कितनी मिठास है। मैं हाथ जोड़करअपनी सरकार से विनती करता हूं कि इस भाषा को आठवी अनुसूची में शामिल किया जाए।’ रवि किशन की इस मांग को सत्ता पक्ष और विपक्ष के लोगों ने भी समर्थन किया। आपको बता दें कि रवि किशन उत्तर प्रदेश के गोरखपुर लोकसभा चुनाव क्षेत्र से भाजपा की ओर से जीत कर आए हैं। वह पहली बार सांसद बने हैं।

रील लाइफ में नहीं रियल लाइफ में संसद पहुंचे रवि किशन, अमित शाह से भी की मुलाकात

यहां देखिए  कौन-से भोजपुरी स्टार लोकसभा चुनाव 2019 जीत कर संसद पहुंचे…

Exclusive News, TV News और Bhojpuri News in Hindi के लिए देखें HindiRush । देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से ।

Story Author: रमेश कुमार

रमेश कुमार
जाकिर हुसैन कॉलेज (डीयू) से बीए (हॉनर्स) पॉलिटिकल साइंस में डिग्री लेने के बाद रामजस कॉलेज में दाखिला लिया और डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटकल साइंस में पढ़ाई की। इसके बाद आईआईएमसी दिल्ली।

ramesh.kumar@hidirush.com     +91 9004241611
601, ड्यूरोलाइट हाउस, न्यू लिंक रोड, अंधेरी वेस्ट,मुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया- 400053
Tags: ,

Leave a Reply